Bachelor Of Physiotheraphy Course Detail In Hindi || BPT Course क्या है, कैसे करें? – Eligibility, Fee, Duration, Colleges, Salary सारी जानकारी हिन्दी में

 नमस्कार दोस्तों, NAUKRICAGE के कैरियर ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि,

BPT Course Details In Hindi – इसके अलावा BPT COURSE की Eligibility, Fee, Duration, Colleges, Salary etc Details In Hindi. साथ ही साथ BPT कोर्स Duration, Earning of BPT Student और Job Opportunities की जानकारी देने कि कोशिश की है।

तो आइए बिना समय गंवाए आज का यह आर्टिकल शुरुआत करते है।

Bachelor Of Physiotheraphy Course Detail In Hindi



BPT Course क्या है? What Is Bachelor Of Physiotherapy In Hindi?


दोस्त BPT COURSE यानी बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी एक बेचलर डिग्री या अंडरग्रैजुएट कोर्स है। इस कोर्स को आप 12वी कक्षा के बाद आसानी से कर सकते हैं। बीपीटी कोर्स छात्रों को सिखाता में बच्चो को कौशल और तरीके हासिल करने में मदद करता है जो फिजियोथेरेपी उपचार के अभ्यास के लिए आवश्यक हैं। बीपीटी होल्डर्स जिन्होंने डिग्री प्राप्त की है, वह फिजियोथेरेपी में अपना क्लिनिक शुरू कर सकते हैं।


दोस्तो यहा से आगे आप सदी जानकारी जानेंगे की कैसे आप बेचलर ऑफ फिजियोथैेपि की डिग्री को कर सकते हैं।


बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कैसे करें?


दोस्तो आज भारत में बहुत सारे बच्चों को शिक्षा से जुड़ी सही जानकारी नहीं होनी कि वजह से गलती कर बैठे है। इस वजह से NUAKRICAGE के आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कैसे कर सकते है।


बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए योग्यता क्या है? – Bachelor Of Physiotherapy Course Qualification Details In Hindi


  • बेचलर ऑफ फिजियोथैरेपि में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले उमीदवार 12वी साइंस पास होना चाहिए।
  • 12वी कक्षा में उम्मीदवार को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय होना चाहिए।
  • 12वी कक्षा में विद्यार्थी को 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।
  • एंट्रेंस टेस्ट देना जरूरी है। (यदि है तो)


Admission Process Of BPT Course Details In Hindi - BPT कोर्स के लिए एड्मिशन प्रोसेस

बेचलर ऑफ फिजियोथेरेपी यानी BPT कोर्स में एडमिशन लेने के आप जब 10वी पास होते है उसके बाद आपको सीधे 12वी साइंस में प्रवेश लेना है। 12वी कक्षा में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना होगा।

जब आप 12वी कक्षा पास कर लेते है तो उसके बाद आप BPT COURSE के लिए आपके नजदीकी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में जानकर ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भर सकते है।

BPT COURSE में आपको ज्यादातर कॉलेज में सीधे आपके परफॉमेंस के आधार पर आपको एडमिशन मिलेगा। लेकिन बहुत सारी कॉलेज और यदि आप किसी बाहर के राज्य में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस टेस्ट देना जरूरी है।


BPT COURSE के लिए कौन से एंट्रेंस टेस्ट देने होगे? जानना चाहते है! जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।


एंट्रेंस टेस्ट देने के बाद आपका मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा बाद में आपके परफॉमेंस के आधार पर आपको आपको पसंद के अनुसार कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिल जाएगा।

यहां पर आपके जितने अच्छे ज्यादा मार्क्स होगे, जितना अच्छा आपका परफॉमेंस होगा उतना अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आपका एडमिशन होगा और जल्दी होगा।


बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के प्रवेश परीक्षा – BPT Course Entrance Exam


बहुत सारे बच्चे जानना चाहते हैं कि बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए हमें कौन से एंट्रेंस एग्जाम देने होगे, तो बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए आपको नीचे बताए एंट्रेंस एग्जाम देने होगे

  • Karnataka Common Entrance Test
  • Indraprastha University Common Entrance Test
  • Lovely Professional University National Entrance and Scholarship Test
  • Bihar Combined Entrance Competitive Exam

बेचलर ऑफ फिजियोथैरेपी कोर्स की फीस कितनी होती है?- Fee Structure for BPT Course Details In Hindi


दोस्तो बेचलर ऑफ फिजियोथैरेपी कोर्स के तीन साल की एवरेज फीस 1 लाख से लेकर 5 लाख तक होती है। दोस्त यह यूनिवर्सिटी पर आधारित होती हैं।


बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कितने साल का कोर्स है?


बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी कोर्स 4 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसमें 6 महीने की क्लिनिकल इंटर्नशिप अनिवार्य है,


बीपीटी कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई


बेचलर ऑफ फिजियोथैेपि का यह कोर्स एक बेचलर डिग्री कोर्स है। इस डिग्री के बाद आप आगे मास्टर डिग्री , पीएचडी के लिए आगे जा सकते है।


MPT COURSE DETAILS IN HINDI 


बीपीटी कोर्स के बाद कैरियर – Career After BPT Course Details In Hindi


दोस्तो फिजियोथैरेपी के का कोर्स के बाद आपका कैरियर अच्छा ही रहेगा यदि आप सही से काम करते है। इस कोर्स के बाद बहुत सारे कैरियर ऑप्शन खुलेगा जिसमे आप अपना कैरियर बना सकते है। BPT कोर्स के बाद जॉब पोस्ट की जानकारी नीचे दी हुई है...

  • लेक्चरुर
  • फिजियोथैरेपिस्ट
  • कंसल्टेंट
  • एसिस्टेंट फिजियोथैेपिस्ट
  • कस्टमर केयर एसिस्टेंट

इसके अलावा आप एनजीओ, स्पोर्ट्स टीम, जिम्स, फिटनेस सेंटर, हैल्थ इंस्टीट्यूट, हॉस्पिटल जैसी जगह पर अपना कैरियर बना सकते है। इस फील्ड में कैरियर बहुत ही अच्छा है।


BPT कोर्स के बाद सेलरी कितनी मिलेगी?


सरकारी अस्पतालों में BPT डिग्री वाले स्टूडेंट फ्रेशर को एवरेज सेलरी 5000 रुपये से 7000 प्रति माह कमा सकते हैं। इसके अलावा एक फिजियोथेरेपिस्ट एक निजी अस्पताल में प्रति माह 7,500 से 10,000 रुपये कमा सकता है। यदि आप बीपीटी डिग्री के बाद, सरकारी लाइसेंस के साथ अपना प्राइवेट क्लीनिक खोलते है तो यह सेलरी कोई फिक्स नहीं है। 

तो ऐसे में आपने जाना कि BPT COURSE के बाद आपकी सेलरी फिक्स नहीं है यह आपके स्किल्स और अनुभव और आपके पोस्ट पर आधारित है।


आज आपने क्या जाना: BPT COURSE DETAILS IN HINDI


दोस्तो उम्मीद है कि आपको यह जानकारी BPT Course Details In Hindi- Eligibility, Fee, Duration, Colleges, Salary और इससे जुड़ी जानकारी हेल्पफुल लगी होगी!


यदि आपको इस कोर्स से जुड़ी कोई जानकारी चाहते है या कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

दोस्तो NAIKRICAGE एक हिन्दी एजुकेशनल वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको कैरियर, कोर्स डिटेल्स, नौकरी और गवर्नमेंट जॉब अपडेट मिलेगी। हमारा लक्ष्य है कि हम हमारे भारतीय लोगो को एजुकेशन से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में दे, ताकि सभी लोगो को सही जानकारी मिले।

Post a Comment

0 Comments